Sunday, May 19th, 2024

कमलनाथ ने एमसीयू में लगाया अघोषित आपातकाल, खोलेंगे मोर्चा

भोपाल। माखनलाल चतुवेर्दी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के बीस प्रोफेसरों पर एफआईआर दर्ज कराने के बचाव में राज्यसभा सांसद एवं संघ विचारक राकेश सिन्हा मैदान में उतर आए हैं। प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने कमलनाथ सारकार पर जमकर हमला बोला और उनकी तीखी आलोचना तक कर डाली। यहां तक उन्होंने कि विवि पर ईओडब्ल्यू में की गई एफआईआर से सीएम कमलनाथ के सात विधायक तक नाराज हैं। वे विद्रोह पर उतर आए हैं। इससे कभी भी उनकी सरकार गिर सकती है। करीब सात विधायकों ने उनसे इस संबंध में नाराजगी तक जताई है। इसमें तीन विधायकों की सीएम कमलनाथ से कुछ दिनों में चर्चा तक हुई है। सांसद सिंहा ने कहाकि वे आज भी उक्त तीन विधायकों से मुलाकात करेंगे। 

सांसद सिन्हा ने वार्ता के दौरान बताया कि कमलनाथ के इशारे पर ही माखनलाल विवि में अघोषित आपातकाल लगाया गया है। कुलपति की नियुक्ति बिना महापरिषद की मंजूरी से हुई है। एमसीयू में कई कोर्स को जीरो ईयर घोषित किया है। उनके कहने पर ही प्रोफेसरों पर शिकायत हुई है। आजादी के बाद आज तक किसी विवि में 20 शिक्षाविदों पर एफआईआर नहीं की गई। सीएम कमलनाथ ऐसे ही मनमानी करते रहे तो वे आंदोलन करने के लिए सड़क तक पर उतर सकते हैं। कांग्रेस पार्टी के अध्यख राहुल गांधी एक तरफ दलितों के उत्थान की बात करते हैं, तो दूसरी तरफ उन्हीं की पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ दलितों पर अत्याचार कर रहे हैं। कमलनाथ माखलाला विवि को छात्रों की नजर में शिक्षा के आकर्षण का केंद्र बनाने की बजाए विकर्षण का केंद्र बनाने का काम कर रहे हैं। वहीं एक कुलपति द्वारा शराब खरीद जाने वाले प्रकरण पर उन्होंने सफाई देते हुए कि ऐसे प्रकरण की जांच होना चाहिए। हालांकि पत्रकारों ने सांसद सिंहा को कुठियाला द्वारा सस्ती शराब खरीदी के बिल तक दिखाने को तैयार थे, लेकिन उन्होंने नजरअंदाज कर दिया।  

दान में दिए पांच लाख 

हम इस मामले को लेकर उप राष्ट्रपति से मिलेकर उन्हें ज्ञापन सौंप चुके हैं। अगर विवि के षिक्षकों पर से एफआईआर वापस नहीं हुई तो पूरे देष में हम आंदोलन करेंगे। पूर्व कुलपति कुठियाला के कार्यकाल में शराब के बिल पास होेने के सवाल पर सिन्हा ने जवाब दिया कि जो भी शराब के बिल पब्लिकली किए गए हैं, उनकी जांच होनी चाहिए। सिन्हां पर माखनलाल विवि से पांच लाख रूपए लेने के आरोप का जवाब देते हुए कहा कि मुझे डेपुटेषन पर बुलाया गया था, और अभी उसका भुगतान भी नहीं किया गया है।वहीं विद्यार्थियों ने जारी टाइम टेबिल के मुताबिक परीक्षाओंको 15 दिन आगे बढ़ाने केलिए के लिए एमसीयू प्रबंधन को पत्र सौंपा है। 

सिंहा ने चुकाया कुठियाला का उपकार 

भोपाल के एनएसयूआई प्रभारी और प्रदेश प्रवक्ता सुहृद तिवारी ने राकेश सिन्हा पर खुद को बचाने और एमसीयू के पूर्व कुलपति ब्रज किशोर कुठियाला के उपकार को चुकाने का आरोप लगाया है। तिवारी ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बयान जारी करके कहा है कि सिन्हा को पूर्व कुलपति कुठियाला ने माखनलाल चतुवेर्दी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल के नोएडा कैंपस में विश्वविद्यालय के नियमों को ताक पर रखकर नियुक्त किया था जबकि नियमानुसार महापरिषद या प्रबंध समिति से अनुमोदन के बाद ही कुलपति अपने विशेषधिकार (कुलपति के विशेषाधिकार) से ऐसी नियुक्ति कर सकता है लेकिन पूर्व कुलपति कुठियाला को राकेश सिन्हा को उपकृत करने की इतनी जल्दी थी कि उन्होंने विश्वविद्यालय के नियमों को ताक पर रखकर पहले नियुक्ति दे दी और लगभग 4 महीने के बाद महापरिषद और प्रबंध समिति को सूचना दी।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

5 + 9 =

पाठको की राय